UPHESC : Uttar Pradesh के 194 कॉलेजों में होगी Assitant Professors की भर्ती, यह है पूरी प्रक्रिया और आवेदन से जुड़ी अहम जानकारी

 


उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि सात अगस्त और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त निर्धारित की है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क आठ अगस्त तक जमा किया जा सकेगा।


प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या-51 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई। प्रदेश के 194 अशासकीय कॉलेजों में 34 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 917 पदों पर भर्ती होगी। असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 917 पदों में सहशिक्षा महाविद्यालयों में 756 पद और महिला महाविद्यालय में 161 पद हैं। 



उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि सात अगस्त और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त निर्धारित की है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क आठ अगस्त तक जमा किया जा सकेगा। सामान्य वर्ग, अर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क दो-दो हजार रुपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क एक-एक हजार रुपये निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थियों को आवेदन के साथ शपथ पत्र भी देना होगा, जिसका प्रारूप आयोग की ओर से जारी विज्ञापन में उपलब्ध है।


आयोग के सचिव दयानंद प्रसाद के अनुसार जिन विषयों में भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं, उनमें हिंदी, बीएड, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, इतिहास, उद्यान विज्ञान, उर्दू, एशियन कल्चर, कृषि अर्थशास्त्र, गणित, गृह विज्ञान, चित्रकला, दर्शनशास्त्र, पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान, प्राचीन इतिहास, प्राणि विज्ञान, भूगोल, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, मानव शास्त्र, राजनीति विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, वाणिज्य, विधि, शारीरिक शिक्षा, शिक्षा शास्त्र, संगीत गायन, संगीत तबला, संगीत सितार, संस्कृत, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, सैन्य विज्ञान विषय शामिल हैं। 


रिक्त पदों को भर्ती में शामिल करने के लिए सीएम को ट्वीट

युवा मंच के प्रतिनिधियों ने सीएम को ट्वीट कर मांग की है कि महाविद्यालयों एवं माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पड़े पदों को भी शिक्षक भर्तियों के मौजूदा विज्ञापन में शामिल किया जाए। युवा मंच के अध्यक्ष अनिल सिंह ने सीएम को ट्वीट कर दावा किया है कि अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 17 हजार पद और अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में 27 हजार पद खाली हैं। इसके बावजूद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 917 पदों और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग ने टीजीटी-पीजीटी के तकरीबन चार हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला। सीएम से मांग की गई है कि रिक्त पदों को मौजूदा भर्तियों में शामिल किया जाएगा, ताकि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ सकें।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: